720 करोड़ की लागत से बनेगा खारंग अहिरन लिंक जलाशय शासन ने दी मंजूरी

720 करोड़ की लागत से बनेगा खारंग अहिरन लिंक जलाशय शासन ने दी मंजूरी

शैलेश पांडे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री का जताया आभार

बिलासपुर – नगर विधायक शैलेश पांडे की पहल पर बिलासपुर में दो प्रमुख परियोजनाओं में कार्य शुरू होने जा रहा है । जिससे कि बिलासपुर जिले सहित गौरेला पेंड्रा

मरवाही रतनपुर के लोगों को लाभ मिलेगा । भीषण गर्मी में जलस्तर नीचे नहीं जाएगा और लोगों को पीने का पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा किसके साथ पर्यावरण संतुलन भी एक आदर्श स्थिति तक बना रहेगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर विधायक शैलेश पांडे ने बताया कि 720 करोड़ 52 लाख रूपए की लागत से बिलासपुर जिले में अहिरन नदी पर खारंग अहिरन लिंक जलाशय का निर्माण किया जाना है। इसके लिए अण्डर ग्राउण्ड तरीके से पाईप के द्वारा नदियों का जल जलाशय तक लाया जाएगा। इस जलाशय में एकत्रित जल का इस्तेमाल बिलासपुर और रतनपुर शहरों में पेयजल आपूर्ति के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि साथ ही नदियों के किनारे बसे 208 गांवों की हैं जिसमें की कुल 56285 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। श्री पांडे ने बताया कि अरपा नदी पर प्रस्तावित छपराटोला जलाशय के निर्माण से अक्टूबर से मई माह के बीच अरपा नदी के आस-पास के क्षेत्रों में भू-जल में गिरावट के कारण पेयजल आपूर्ति की समस्या से मुक्ति मिलेगी। खासकर गर्मी के दिनों में जलस्तर नीचे चले जाने की मुख्य समस्या से निजात मिलेगा और लोगों को पीने के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा श्री पांडे ने बताया कि साथ ही वर्ष भर जल प्रवाह और पर्यावरण संतुलन बना रहेगा। परियोजना के निर्माण के लिए लगभग 968 करोड़ 56 लाख रूपए खर्च होंगे। इस परियोजना को नेशनल रिवर कन्जर्वेशन प्लान के तहत स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा जाएगा। श्री पांडे ने कहाा कि शासन से के निर्माण से डुबान क्षेत्र के रूप में प्रभावित होने वाले गावों, परिवारों, कृषि भूमि, वन भूमि, निजी भूमि, पड़त भूमि, शासकीय भूमि आदि के विषय में विस्तार से सर्वे करने और उनका व्यवस्थापन के निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *