लेटेस्ट :

छत्तीसगढ़ के गाँव-गाँव में होगा इंटरनेट का विस्तार, केंद्र से मिला 1640 करोड़ रुपये की सौगात

छत्तीसगढ़ के गाँव-गाँव में होगा इंटरनेट का विस्तार, केंद्र से मिला 1640 करोड़ रुपये की सौगात

छत्तीसगढ़ के गाँव-गाँव में होगा इंटरनेट का विस्तार, केंद्र से मिला 1640 करोड़ रुपये की सौगात

रायपुर : छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी सौगात मिली है जिससे छत्तीसगढ़ डिजिटल क्षेत्र में और भी तरक्की करेगा. छत्तीसगढ़ में मोबाइल फ़ोन और इन्टरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 8 हजार किलोमीटर फाइबर नेटवर्क बिछाने की योजनां है जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक हजार 624 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बताया की भारत नेट परियोजना के तहत राज्य के दूर दक्षिण में आदिवासी बहुलता क्षेत्र बीजापुर, उत्तर में बलरामपुर, रामानुजंगज तथा पूर्व में रायगढ़ जिले से पश्चिम में राजनांदगांव जिले तक संचार क्रांति का विस्तार होगा.

मुख्यमंत्री ने बताया की पिछले साल से ही  राज्य सरकार के बजट से 800 किलोमीटर आप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है यह विस्तार नक्सल पीड़ित क्षेत्र बस्तर संभाग में किया जा रहा है जिसे राज्य सरकार द्वारा बस्तर नेट परियोजना का नाम दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने आगे बताया की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत अभियान के तहत छत्तीसगढ़ सरकार राज्य को डिजिटल युग के क्षेत्र में ले जाने की दिशा में हर संभव प्रयास करेगी. डिजिटल छत्तीसगढ़ और भारत नेट परियोजना को साकार करने के लिए राज्य संचार क्रांति योजना शुरू किया गया है. इस योजना के अनुसार सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में 50 लाख स्मार्ट फ़ोन बांटने का लक्ष्य है. ताकि इस डिजिटल युग में राज्य का प्रत्येक नागरिक अपने डिजिटल टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर हर सुविधाओ और योजनाओ का लाभ उठा सके. 

रमन सिंह ने कहा की – केंद्र सरकार की भारत नेट परियोजना, राज्य सरकार का बस्तर नेट परियोजना और संचार क्रांति योजना को मिलाकर छत्तीसगढ़ में इनफोर्मेसन सुपर हाइवे का विकास किया जायेगा. जिससे छत्तीसगढ़ के गाँव-गाँव में इन्टरनेट की सुविधा की उपलब्ध होगी. जिससे समाज का अंतिम व्यक्ति भी ऑनलाइन सुविधाओ के जरिये अपने अधिकार का उपयोग कर पायेगा और केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ भी उठा सकेगा.

छत्तीसगढ़ और देश से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए खबर छत्तीसगढ़  के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

rupendrasahu1616

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account