लेटेस्ट :

गूगल ने लॉन्च किया छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, दुर्ग निवासी संजीव तिवारी की मेहनत रंग लाई

गूगल ने लॉन्च किया छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, दुर्ग निवासी संजीव तिवारी की मेहनत रंग लाई

गूगल ने लॉन्च किया छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, दुर्ग निवासी संजीव तिवारी की मेहनत रंग लाई

छत्तीसगढ़ वासियों के लिए अपनी राजभाषा छत्तीसगढ़ी बहुत प्यारी है, हम छत्तीसगढ़ वासी अपनी छत्तीसगढ़ी बोली में अपने आप को सहज महसुस करते है, आज जब इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग का जमाना है तो हम भी कभी छत्तीसगढ़ी में अपनी भावना प्रकट करना चाहते है, चाहे वो छत्तीसगढ़ी तिहार हो या अपने ग्रामीण अंचलो की बाते.

यदि आप छत्तीसगढ़ी में अपनी बाते लोगो के साथ साझा करना चाहते है लेकिन आपको छत्तीसगढ़ी की शुद्ध भाषा या शब्द याद नहीं है तो परेशानी की कोई बात नहीं है. क्योकि गूगल ने आपकी इस समस्या का समाधान करते हुए…अब छत्तीसगढ़ी में की-बोर्ड लॉन्च कर दिया है. इससे अंतरराष्ट्रीय जगत में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ा है .

और इस छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड को बनाने में बहुत महत्वपूर्ण और अहम् योगदान रहा है दुर्ग निवासी संजीव तिवारी का जो की स्थानीय अधिवक्ता तथा छत्तीसगढ़-हिंदी साहित्य के जाने मने नाम है.

 

संजीव तिवारी की मेहनत रंग लाई 

आपको बता दे की संजीव तिवारी का एक छत्तीसगढ़ी वेबसाइट है जन्हा वे छत्तीसगढ़ी में समाचार,लेख,कविता कहानी,साहित्य की बाते साँझा करते है. संजीव तिवारी ने एक निजी चैनेल से बात करते हुए बताये की जब उन्हें यह कार्य सौपा गया था तो शब्दों को इक्कठा करना और उन्हें टाइप करने में बड़ा समय लग रहा था. उन्होंने अपने जान पहचान वालो से मद्दत लेने की कोशिस भी की लेकिन लोग उन्हें कितनी सैलरी दोगो करके काम के लिए मन कर देते थे या कोई बहाना बना कर काम से पीछा छुड़ा लेते थे. लेकिन तिवारी जी को अब लिखना था लगभग 10 हजार पूर्ण सार्थक शब्द और सामायिक वाक्य. कार्य थोडा मुश्किल जरुर था लेकिन नामुमकिन नहीं इस कार्य में उनकी पत्नी और बेटे ने पूरी तरह से सहायता किया.

छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड लॉन्च होने की खबर राजनांदगाव सांसद अभिषेक सिंह ने अपने ट्वीटर अकाउंट के जरिये दिया जिसके बाद लोगो ने कार्य का बहुत ही सराहना किया.

छत्तीसगढ़ और देश से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए खबर छत्तीसगढ़  के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

rupendrasahu1616

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account