लेटेस्ट :

छत्तीसगढ़ Driving Licence Apply करे ऑनलाइन, Driving Licence बनाये बिना किसी एजेंट के

छत्तीसगढ़ Driving Licence Apply करे ऑनलाइन, Driving Licence बनाये बिना किसी एजेंट के

छत्तीसगढ़ Driving Licence Apply करे ऑनलाइन, Driving Licence बनाये बिना किसी एजेंट के

नमस्कार दोस्तों खबर छत्तीसगढ़ में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे ऑनलाइन अपना Driving Licence बना सकते है.

अगर आप 18 वर्ष की आयु पार कर चुके है तो आप अपने लिए Driving Licence के लिए आवेदन कर सकते है. दोस्तों अक्सर ऐसा होता है की हमें जब Driving Licence बनाने की जरूरत होती है तो हम किसी RTO एजेंट को पकड़ते है और एक मोटी रकम देकर अपना Driving Licence बनवाते है. ऐसे करने से हमारा बहुत नुकसान हो जाता है एजेंट ही अपना कमीशन बहुत लेता  है . लेकिन दोस्तों समय के साथ अब सब टेक्नोलॉजी और डिजिटल के क्षेत्र में बहुत बदलाव हुआ  है. सुचना और संचार के क्षेत्र में नए अविष्कार हुए है.

अब इसी डिजिटल माध्यम के जरिये आप अपना Driving Licence भी बना सकते है आपको किसी बिच के माध्यम से एजेंट की जरुरत नहीं पड़ेगा जिससे आपका पैसा भी कम लगेगा और आपको नई चीज सिखने को मिलेगा. Driving Licence बनाने के लिए सबसे पहले तो Learner Licence बनाना पड़ेगा जिसे Learner Licence को LL भी कहा जाता है.

निचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करे  

First Step : Chhattisgarh driving Licence बनाने के लिए सबसे पहले आपको chhattisgarh transport department वेबसाइट  http://cgtransport.org  में जाये. और निचे दिए गये चित्र को फॉलो करे,

Second Step : ApplyLL पर क्लीक करे 

Third Step : जिला और ऑफिस चुने.

अपना नाम तथा मांगी गई अन्य जानकारी भरे 

अपना पूरा पता भरे और अपना मोबाइल नम्बर भी भरे .

Fourth Step : किस प्रकार की गाड़ी के लिए driving licence चाहिए, प्रकार चुने जैसे चित्र में दर्शाया गया है एक से अधिक प्रकार का भी चुन सकते है, 

उपरोक्त चित्र अनुसार फॉर्म भर कर जैसे ही आप next पर क्लीक करते है तो आपके सामने एक नया पेज आयेगा जिसमे आप ने जो फॉर्म भरा है उसे दिखाया जायेगा. इसके निचे पेमेंट करने का विकल्प दिया रहेगा उसे क्लीक कर आप अपने ATM या नेट बैंकिंग के द्वारा  पेमेंट कर सकते है.

आप जैसे ही पेमेंट करते है आपको एक रिसिप्ट प्राप्त होगा उसे प्रिंट निकाल ले और अपने सभी डाक्यूमेंट्स के साथ अपने जिले के RTO दफ्तर पहुच कर वेरिफिकेशन करवाए जिससे आपको learning licence बन के प्राप्त हो जायेगा. 

अगर आपको कोई परेशानी हो तो आप हमें कमेंट्स कर के अपने सवाल पूछ सकते है 

छत्तीसगढ़ और देश से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए खबर छत्तीसगढ़  के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

rupendrasahu1616

leave a comment

Create Account



Log In Your Account